आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

हमारे ब्लॉग

डिजिटल बैंकिंग

डिजिटल बैंकिंग - जीवन को आसान बनाएं

ऑफिस में पूरे सप्ताह काम करके थकने के बाद, क्या आप शनिवार को लंबी कतारों में खड़े होना चाहेंगे. आज के समय में अपनी फाइनेंशियल ज़रूरतों को सुपरवाइज़ और मैनेज करना इतना मुश्किल और थकाने वाला नहीं होना चाहिए.

डिजिटल बैंकिंग विशेष रूप से आपके कंधों से इस बोझ को उतारने और आपकी संपत्ति को मैनेज करने के साथ-साथ, इस काम में लगने वाले समय और प्रयास को कम करने के लिए आ गई है. हालांकि, डिजिटल बैंकिंग ने 1990 के अंत में भारत में अपने कदम रखे थे, लेकिन हाल ही में इसकी लोकप्रियता बेहद बढ़ गई है. डिमोनेटाइज़ेशन (नोटबंदी) और उसके कुछ समय बाद आई महामारी ने लोगों को डिजिटल बैंकिंग के मूल्यवान लाभों का एहसास कराया है.

चाहे आप अपने दोस्त को कैश ट्रांसफर करना चाहते हैं या लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं कहीं भी, कभी भी आपकी मदद कर सकती हैं. नीचे दिए गए आर्टिकल में, हम डिजिटल बैंकिंग के कई लाभों के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि ऐक्सिस बैंक इसे अपने ऑफर के साथ कैसे प्रदान करता है.

May 17, 2023

डिजिटल बैंकिंग के लाभ

शुरू करने के लिए, डिजिटल बैंकिंग इलेक्ट्रॉनिक रूप से की गई किसी भी बैंकिंग गतिविधि के लिए उपयोग होने वाला एक व्यापक शब्द (अम्ब्रेला टर्म) है. इसलिए, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग का ही एक हिस्सा हैं. आइए इसके कुछ मुख्य लाभ देखें.


(1) सुविधा

डिजिटल बैंकिंग का मुख्य लाभ यह है कि आप जब और जहां चाहें, वहां अपनी बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से लेकर वृद्ध लोगों तक या व्यस्त शिड्यूल वाले लोगों के लिए, डिजिटल बैंकिंग एक वरदान है.


(2) सुरक्षा

बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देने वाले उद्योग में सुरक्षा सबसे अधिक प्राथमिक है. इसके परिणामस्वरूप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग से जुड़े समाधान, आमतौर पर बहु-स्तरीय सुरक्षा और प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं के साथ एम्बेड किए जाते हैं.


(3) बेहतर विशेषताएं

क्योंकि डिजिटल बैंकिंग आज के समय में बैंकिंग का मुख्य माध्यम बनती जा रही है, इसलिए बैंक इस रूट के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. पर्सनलाइज़्ड वित्तीय सहायता, बचत और वित्तीय प्लानिंग के टूल, कैलकुलेटर या वर्चुअल सहायक जैसी सेवाएं आजकल आम बात है.


(4) सीमित प्रतिबंध

पारंपरिक व्यक्तिगत बैंकिंग में, चेक डिपॉज़िट करने या एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं. लेकिन डिजिटल बैंकिंग के प्रोसेस में आमतौर पर ऐसे प्रतिबंध नहीं होते हैं. यह रोज़मर्रा की बैंकिंग को अधिक सुविधाजनक बनाता है.


(5) बैंकिंग के अलावा

डिजिटल बैंकिंग प्रोसेस सिर्फ बैंकिंग की सेवाओं तक सीमित नहीं है. बैंक, वित्तीय साक्षरता प्रदान करने के लिए इस माध्यम से पहल कर रहे हैं. कुछ लोग इस प्लेटफॉर्म का उपयोग सामाजिक उत्तरदायित्व को निभाने और सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अपनी आवाज उठाने के लिए भी करते हैं.


ऐक्सिस बैंक के साथ डिजिटल बैंकिंग अब हुआ आसान

ऐक्सिस बैंक के साथ, आप कुछ अलग खोज सकते हैं स्मार्ट बैंकिंग सॉल्यूशन . अब आप अपनी सुविधानुसार हमारे ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग समाधानों या शाखा और फोन बैंकिंग समाधानों से स्मार्ट तरीके से बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

ऐक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग

ऐक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप निम्न कुछ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं:

अकाउंट का विवरण खाते का बैलेंस देखें, खाते स्टेटमेंट डाउनलोड करें, आदि. आप अपने डीमैट, लोन खाता और क्रेडिट कार्ड का विवरण भी देख सकते हैं.
फंड ट्रांसफर अपने ऐक्सिस बैंक खाता या अन्य बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करें.
सेवा अनुरोध चेकबुक के लिए अनुरोध करें, चेक भुगतान रोकें, डिमांड ड्राफ्ट के लिए अनुरोध करें आदि.
निवेश सेवाएं म्यूचुअल फंड में निवेश करें, एफडी बनाएं, आईपीओ के लिए अप्लाई करें आदि.
वैल्यू-एडेड सर्विसेज़ यूटिलिटी बिल का भुगतान करें, मोबाइल रीचार्ज करें, ऑनलाइन खरीदारी करें आदि.

ऐक्सिस मोबाइल बैंकिंग ऐप

250 से अधिक विशेषताओं के साथ ऐक्सिस मोबाइल, जिसे बैंकिंग ऐप के तौर पर सबसे अधिक रेटिंग मिली हुई है, आपकी सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक बेहद सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है. इसकी कुछ विशेषताएं ये हैं ऐक्सिस मोबाइल बैंकिंग ऐप are:
  • अपने बचत और चालू खाते, क्रेडिट कार्ड, फॉरेक्स कार्ड, डीमैट खाते, लोन खाते, म्यूचुअल फंड में निवेश आदि के बारे में विवरण प्राप्त करें.
  • फंड ट्रांसफर करें.
  • ट्रांज़ैक्शन के लिए अपनी यूनीक यूपीआई आईडी बनाएं.
  • रिचार्ज करें व बिल का भुगतान करें.
  • फिक्स्ड डिपॉज़िट और रिकरिंग डिपॉज़िट खाते खोलें.
  • सेवा अनुरोध दर्ज करें.

सारांश

डिजिटल बैंकिंग तेज़ी से विकसित हो रही है, और आप कई आकर्षक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अपने बैंकिंग अनुभव को आसान बनाने और डिजिटल बैंक खाता खोलने के लिए, आज ही ऐक्सिस बैंक की वेबसाइट पर जाएं!