आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा.

क्या आप जारी रखना चाहते हैं?

हमारे ब्लॉग

साइबर सुरक्षा की शुरुआत खुद से ही होती है

आपके ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांज़ैक्शन को सुरक्षित करने के सात सुझाव.

अपने बचत खाते और अन्य इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को उपयोग करते समय इन सुरक्षा उपाय को अपनाएं.

इस डिजिटल युग में, अपने बचत खाते का उपयोग करना बहुत सुविधाजनक हो गया है. आप आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, नई चेकबुक के लिए अनुरोध कर सकते हैं और कुछ मिनटों में निवेश कर सकते हैं. जहां सुविधा पाना बहुत ज़रूरी है, वहीं सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग उपायों को अपनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. साइबर सुरक्षा के सही प्रोटोकॉल का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने सभी ट्रांज़ैक्शन सुरक्षित रूप से कर रहे हैं.

ये सात साइबर सुरक्षा उपाय यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी डिजिटल बैंकिंग गतिविधि हर समय सुरक्षित रहे:

May 17, 2023

1. अपनी एंटी-वायरस सुरक्षा अपडेट करें

सुनिश्चित करें कि इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी डिवाइस में पर्याप्त एंटी-वायरस की सुरक्षा हो. ध्यान रखें कि एंटी-वायरस के मुफ्त एडिशन से पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिलती है. अपने बचत खाते में लॉग-इन करने से पहले अपने विंडोज़, एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में विश्वसनीय एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर डालना सुनिश्चित करें. अपनी डिजिटल बैंकिंग का लाभ लेने के लिए यह पहला नियम है.

2. जालसाजी के प्रयासों से रहें खबरदार

साइबर अपराध दर के बढ़ने के साथ, सतर्क होना अच्छा है और जाल में न फंसने के लिए सावधानी बरतना सबसे अच्छा होता है. यहां फिशिंग के दो तरीके दिए गए हैं, जिनके बारे में सभी इंटरनेट बैंकिंग यूज़र को पता होना चाहिए:

  • उन ईमेल से सावधान रहें, जो आपके बैंक के आधिकारिक ईमेल की नकल करते हैं. ईमेल में दर्ज वेबसाइट विवरण चेक करें, ताकि यह पता चल सके कि यह एक वैध स्रोत है या नहीं. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप अपने बैंक खाते और पासवर्ड टाइप कर सकते हैं, जिसका उपयोग करके धोखाधड़ी वाले लोग आपके खाते से पैसे चुरा सकते हैं.
  • आपको एक एसएमएस मिल सकता है, जिसमें यह सुझाव होता है कि अगर आप बैंक को कॉल नहीं करेंगे और कुछ आवश्यक विवरण अपडेट नहीं करेंगे, तो आपका बैंक खाता बंद कर दिया जाएगा. इस बात की पूरी सभी संभावना होती है कि वह नंबर धोखाधड़ी वाले वाले लोगों का हो, जो बैंक की नकल करके धोखाधड़ी करते हैं. वे आपके बैंक विवरण लेने, लॉग-इन करने और खाते से पैसे चुराने की कोशिश करेंगे.

इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बैंक कभी भी निजी जानकारी जैसे पासवर्ड नहीं मांगते हैं.

3. बैंकिंग सुविधा के लिए सुरक्षित लोकेशन

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते समय लोकेशन का बहुत महत्व होता है. उदाहरण के लिए, किसी सार्वजनिक स्थान, जैसे इंटरनेट कैफे, को-वर्किंग स्पेस, रेस्टोरेंट या मेट्रो में यात्रा करते समय इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करना सही नहीं है.

इसके अलावा, सार्वजनिक स्थान पर वाई-फाई का उपयोग करके अपने बैंक खाते में लॉग-इन करने से बचें. ये कनेक्शन आमतौर पर सुरक्षित नहीं होते हैं और इससे किसी के लिए आपके इंटरनेट बैंकिंग विवरण को कॉपी करना या आपके खाते को हैक करना संभव हो जाता है.

अपने घर जैसे गोपनीयता स्थान से अपने बचत खाते को डिजिटल रूप से ऑपरेट करना सबसे अच्छा है.

4. सुनिश्चित करें कि आपका वाई-फाई सुरक्षित है

अपने घरेलू वाई-फाई के पासवर्ड को हर समय सुरक्षित रखें. पासवर्ड 'internet123 जैसा सामान्य नहीं होना चाहिए'. इसे टेक्स्ट, स्पेशल कैरेक्टर और नंबर के साथ मुश्किल बनाएं.

अगर कोई विज़िटर आपके वाई-फाई पर लॉग-ऑन करना चाहता है, तो पासवर्ड अपने से डालना सबसे अच्छा है. ये आसान उपाय किसी के द्वारा आपके वाई-फाई को हैक करने और आपके इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को जानने और उनका दुरुपयोग करने की संभावना को कम करने में मदद करते हैं.

5. दो-फैक्टर प्रमाणीकरण का लाभ उठाएं

आज, अधिकांश बैंक दो-फैक्टर प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल प्रदान करते हैं, जिससे इंटरनेट बैंकिंग की सुरक्षा अधिक बेहतर हो जाती है. इस प्रोसेस में अपने खाते में लॉग-इन करने से पहले आपकी दो तरीकों से पहचान सत्यापित की जाती है.

उदाहरण के लिए, आप पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर और पासवर्ड के कॉम्बिनेशन का उपयोग कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप फिंगरप्रिंट जैसे बायोमेट्रिक सुविधा और मोबाइल डिवाइस जैसे स्वामित्व वाले तरीके के कॉम्बिनेशन का उपयोग कर सकते हैं, जिसके द्वारा अनुरोध को मंजूरी दी जा सकती है.

सुरक्षित कॉम्बिनेशन चुनना सुनिश्चित करें, जो डीकोड करने में आसान नहीं हो.

6. अपने खाते और पासवर्ड की जानकारी सुरक्षित करें

सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड जानना आसान नहीं हो. उदाहरण के लिए, टेक्स्ट, नंबर और विशेष कैरेक्टर के कॉम्बिनेशन का उपयोग करें. जन्मदिन और एनिवर्सरी से कोड न बनाएं, क्योंकि कोई भी आसनी से कोड को जान सकता है.

यूज़र द्वारा की जाने वाली एक अन्य सामान्य गलती यह है कि वे अपना बचत खाता नंबर और पासवर्ड एक साथ लिखते हैं, और इसे अपने ईमेल, अपने साथ रखने वाली डायरी या नोट्स ऐप में सेव करते हैं. इस गलती के कारण कोई भी व्यक्ति आपके खाते का उपयोग कर सकता है.

7. सुरक्षित रूप से लॉग-आउट करें

यह सबसे बुनियादी सुरक्षा उपायों में से एक है, जिसे अधिकांश यूज़र भूल जाते हैं. अपना ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांज़ैक्शन करने के बाद अपने खाते से लॉग-आउट करें. अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐप को बंद करना सुनिश्चित करें. आपके लैपटॉप या मोबाइल पर ओपन सेशन से इसके दुरुपयोग करने की संभावना बन जाती है.

निष्कर्ष

आज की तेज़ गति वाली डिजिटल दुनिया में बुनियादी इंटरनेट सुरक्षा उपायों का पालन करना ज़रूरी है. अपने ट्रांज़ैक्शन को सुरक्षित रखने के लिए ऐसे बैंक चुनें, जो सही टेक्नोलॉजी में निवेश करते हों.

ऐक्सिस बैंक की अत्याधुनिक इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं. आप ऐक्सिस बैंक में बचत खाते खोलकर शुरुआत कर सकते हैं, जिसे ऑपरेट करना आसान है और ट्रांज़ैक्शन और निवेश सहित आपकी सभी ज़रूरतों के लिए एक मात्र समाधान है.