ऐक्सिस बैंक की शिकायत निवारण पॉलिसी क्या है?
बैंक सेवा प्रदान वाले संस्थान हैं, और किसी भी अन्य सेवा प्रदान करने वाली इंडस्ट्री की तरह, यहां ग्राहकों की संतुष्टि और ग्राहक के अनुभव को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाती है. इसके अलावा, बैंक अपनी सेवाओं की विशेषताओं के अनुसार, अन्य सेवा प्रदान करने वाली इंडस्ट्री की तुलना में अधिक ज़िम्मेदार और उत्तरदायी होते हैं.
ऐक्सिस बैंक में, 'ग्राहक केंद्रित सेवाएं प्रदान करना' हमारे पांच प्रमुख सिद्धांतों में से एक है और ग्राहकों की ज़रूरतों और संतुष्टि को पूरा करने के लिए सभी सावधानी बरती जाती है. इसके बाद भी, हमारे ग्राहक कभी-कभी सेवा प्रदान करने में अंतर का अनुभव कर सकते हैं, जिससे उन्हें शिकायत हो सकती है. हम इसे समझते हैं और शिकायत के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, क्योंकि हमारा मानना है कि यह हमारी सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक प्रतिक्रिया तंत्र के रूप में भी काम करता है. इसलिए, आइए हमारी शिकायत निवारण पॉलिसी के बारे में कुछ बुनियादी प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानें.
क्या ऐक्सिस बैंक में ग्राहकों के लिए शिकायतें दर्ज करने की सुविधा है?
हां, हमारे पास एक औपचारिक शिकायत निवारण पॉलिसी है, जो लोगों के लिए बैंक की वेबसाइट और शाखाओं पर उपलब्ध है. इस पॉलिसी से प्रत्येक ग्राहक को उचित सेवाएं प्रदान करना और समय-सीमा के भीतर शिष्टता के साथ शिकायतों का जवाब देना सुनिश्चित होता है. हमारा उद्देश्य, अपने ग्राहकों को बैंक के भीतर अपनी शिकायतों को रजिस्टर करने और उन्हें आगे बढ़ाने के बारे में बताना है, और अगर वे जवाब से असंतुष्ट हैं, तो उनके अधिकारों के बारे में उनको जानकारी देना है.
April 15, 2023
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शिकायत रजिस्टर करने के लिए विभिन्न टचपॉइंट कौन से हैं?
आप निम्नलिखित में से किसी भी तरीके से अपनी शिकायत को सुविधाजनक रूप से रजिस्टर कर सकते हैं
- शाखा
- फोन बैंकिंग नंबर
- ईमेल/वेबचैट
- लोन सेंटर
- ऐक्सिस सपोर्ट
- सोशल मीडिया
आप पहली बार कहां शिकायत दर्ज कर सकते हैं?
ऐक्सिस बैंक में शिकायत रजिस्टर करने के तीन लेवल हैं, जहां आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अगर आप पहली बार शिकायत दर्ज कर रहे हैं, तो आप लेवल 1: फ्रंट-एंड चैनलों के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं.
लेवल 1: फ्रंट-एंड चैनल
अगर आप निर्धारित समय-सीमा पर काम पूरा नहीं करने या हमारे द्वारा अनुरोध को पूरा नहीं करने के बारे में कोई शिकायत करना चाहते हैं, तो आप हमारे ऑनलाइन माध्यम, जैसे फोन बैंकिंग, ईमेल/चैट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं या लोन सेंटर और शाखा में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. हम आपकी समस्या को स्वीकार करेंगे और 10 दिनों के भीतर उचित जवाब देंगे.
संपर्क करें:
- Call Centre numbers: 1860-419-5555, 1860-500-5555, 1800 209 5577 (Toll free),1800 103 5577(Toll free)
- ऐक्सिस सपोर्ट: www.axisbank.com/support/
- ब्रांच / लोन सेंटर: नज़दीकी शाखा और लोन सेंटर खोजने के लिए, कृपया www.axisbank.com पर जाएं
अगर आप लेवल 1 पर बैंक के जवाब से असंतुष्ट हैं, तो क्या करें?? अगर आप अपनी शिकायत के लिए हमारी ओर से मिले जवाब से असंतुष्ट हैं, तो आप इस मामले को लेवल 2 पर आगे बढ़ा सकते हैं.
लेवल 2: एचओ में सर्कल नोडल ऑफिसर/नोडल ऑफिसर के पास शिकायत करें
आप शिकायत को आगे बढ़ाने के लिए, नोडल अधिकारी के पास अपनी शिकायत भेज सकते हैं, ईमेल कर सकते हैं या उन्हें कॉल कर सकते हैं. नोडल अधिकारी, आपकी समस्या को स्वीकार करेंगे और सिस्टम में रिकॉर्ड करेंगे. आपको 10 दिनों के निर्धारित समय-सीमा के अंदर हमारी तरफ से जवाब भेजा जाएगा.
अगर आप लेवल 2 पर बैंक के जवाब से असंतुष्ट हैं, तो किससे संपर्क करें?
अगर आप अभी भी हमारे जवाब से असंतुष्ट हैं, तो आप इस मामले को मुख्य नोडल ऑफिसर के पास भेज सकते हैं.
लेवल 3: मुख्य नोडल ऑफिसर
आप मुख्य नोडल अधिकारी को कॉल, ईमेल के माध्यम से अपनी शिकायत लिख सकते हैं या साझा कर सकते हैं. आपको 10 दिनों के निर्धारित समय-सीमा के अंदर हमारी तरफ से जवाब भेजा जाएगा.
शिकायत के समाधान की समय-सीमा क्या है?
विभिन्न शिकायत के समाधान के लिए अलग-अलग समय-सीमा निर्धारित हैं. उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:
कार्यक्रम |
समय-सीमा |
असफल एटीएम ट्रांज़ैक्शन/बीएनए/रीसाइक्लर ट्रांज़ैक्शन में देरी |
T+5 दिन |
असफल आईएमपीएस/यूपीआई ट्रांज़ैक्शन को क्रेडिट करने में देरी |
T+1 दिन |
असफल कार्ड ट्रांज़ैक्शन को क्रेडिट करने में देरी: कार्ड से कार्ड ट्रांसफर, पीओएस/ई-कॉमर्स
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T+1 दिन, T+5 दिन
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पीओएस/ऑनलाइन विवाद |
120 दिन (नेटवर्क निर्धारित समय-सीमा) |
एनईएफटी/आरटीजीएस |
T+15 दिन (एनपीसीआई निर्धारित समय-सीमा) |
ऐक्सिस बैंक की शिकायत निवारण पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
ऐक्सिस बैंक का उद्देश्य हर चरण पर बैंकिंग का शानदार अनुभव प्रदान करना है. हमारी कुशल शिकायत निवारण पॉलिसी एक ऐसी प्रक्रिया है, जो बैंक के साथ लंबे समय तक संतोषजनक संबंध सुनिश्चित करती है.